Letest..शाहपुर कंडी बांध के कार्य मे तेजी लाने के जारी आदेश

पाकिस्तान को जाने वाले पानी पर जल्द ही पूर्ण तौर पर लगाई जाएगी रोक

जल स्तोत्र मंत्री पंजाब ने किया शाहपुर कंडी बांध का दौरा

संपर्क सूत्र 9855963127( के के हैप्पी ) जुगियाल /पठानकोट : शनिवार को देर सांय पंजाब के जल स्तोत्र मंत्री सुखविंदर सिंह सरकारिया ने बांध परियोजना के निर्माण कार्य मे तेजी लाने के उदेश्य से शाहपुर कंडी बैराज स्थल का दौरा किया। इस मौके पर उन्होने रणजीत सागर बांध परियोजना के माधोपूर हैड वर्कस के जरीये पाकिस्तान को जाने वाले पानी पर जल्द ही पूर्ण तौर पर रोक लगाने का दावा किया।उन्होंने बताया कि बताया कि वर्ष 2022 तक बैराज बांध का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

Advertisements

इसी के साथ निर्माण कार्य को युद्धस्तर पर छेडऩे के आदेश भी जारी किए लाकडाउन के चलते बंद हुए निर्माण कार्य को युद्धस्तर पर फिर से जारी रखने के लिए आदेश जारी किए। इस मौके पर बैराज बांध प्रशासन के चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हैडक्वाटर नरेश महाजन, कार्यकारी अभियंता लखङ्क्षवद्र सिंह व अन्य अधिकारियों ने बैराज बांध पर चल रहे पूरे निर्माण कार्यो के प्रति जल स्त्रोत मंत्री को अवगत करवाया। उन्होनें बताया कि लाकडाउन होने के  कारण बहुत से मजदूर व अन्य कंपनी के लोग अपने घरों को चले गए है जिसके लिए अब फिर से उक्त मजदूर आने शुरू हो गए है।

Advertisements

जलस्त्रोत मंत्री ने कहा कि यह प्रोजेक्ट नैशनल प्रोजेक्ट घोषित हो चुका है तथा रावी नदी के पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान की तरफ न जाए इसके लिए इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समय पर पूरा करने का लक्ष्य है। बैराज बांध के चीफ इंजीनियर एसके सलुजा व एसई हैडक्वाटर नरेश महाजन ने बताया कि अक्टूबर 2020 तक जम्मू कश्मीर की साईड की तरफ निर्माण कार्य को शुरू करने की योजना है, जिसके लिए पंजाब की तरफ वाली साईड में पूरे जोर शोर से निर्माण कार्य को किया जा रहा है चीफ इंजीनियर एसके सलुजा व अन्य अधिकारियों ने बताया कि बैराज बांध को फरवरी 2022 में पूर्ण करके राष्ट्र को समर्पित करने का लक्ष्य है।

Advertisements

जिस पर अनुमानित लागत 27156 करोड़ रूपए व्यय होगी। इसके लिए बैराज बांध के निर्माण के लिए बांध बनाने व अन्य कार्यो के लिए सोमा बरैया कपंनी को 688 करोड़ रूपए का ठेका दिया गया है इस बैराज बांध बनने से 206 मेगावाट बिजली उत्पादन तथा लगभग 33 हजार हैक्टेयर भूमि जम्मू कश्मीर को सिचाई के लिए पानी मिलेगा। वहीं पर पंजाब सरकार के जलस्त्रोत मंत्री एसएस सरकारिया ने रावी नदी के पास पहुंच कर जम्मू कश्मीर की तरफ किए जाने वाले निर्माण कार्य का भी निरिक्षण किया तथा निर्माण को युद्धस्तर पर छेडऩे के लिए आदेश जारी किए। इस अवसर पर चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हैडक्वाटर नरेश महाजन, एसडीएम अर्शदीप सिंह, डीएसपी रविंद्र ङ्क्षसह, एसई केसी भगत,एसई व्यास देव,कार्यकारी अभियंता लखविंद्र सिंह, जेआर डोगरा, सुरिंद्र कुमार, अभियंता जितेंद्र अरोड़ा व अन्य कई अधिकारी उपस्थित थे। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply