LATEST NEWS: डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सैंपलिंग बढ़ाने के दिए निर्देश READ MORE::

जिला अस्पताल में कोविड-19 के मरीजों के लिए अलग से स्थापित किया जाए डायलिसिस यूनिट: अपनीत रियात
– डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जागरुकता के साथ-साथ सैंपलिंग बढ़ाने के दिए निर्देश
– कहा, पाजीटिव मरीज को बिना हैल्थ किट के न किया जाए घरेलू एकांतवास
– कांटेक्ट ट्रेसिंग को और अधिक मजबूत बनाए स्वास्थ्य विभाग, पाजीटिव मरीजों को भी संपर्क में आने वाले मरीजों की पूरी और सही जानकारी देने की अपील की
– जिले में अब तक 1184 पंचायतों ने स्वास्थ्य टीमों को सहयोग देने के लिए डाले प्रस्ताव

होशियारपुर, 22 सितंबर (आदेश ):
डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल होशियारपुर में कोविड-19 मरीजों के लिए अलग से डायलिसिस यूनिट स्थापित किया जाए ताकि संबंधित बीमारी से पीडि़त कोविड-19 मरीजों का यहां इलाज किया जा सके। वे जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इस यूूनिट में सिर्फ कोविड से संबंधित मरीजों का ही इलाज किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंधी सारी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है।


डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले में इस समय फील्ड में 55 टीमों की ओर से सैंपलिंग की जा रही है, जिनमें 26 शहरी क्षेत्रों में व 29 ग्रामीण क्षेत्रों में है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को स्पष्ट रुप से कहा कि वे यकीनी बनाएं कि कोई भी कोरोना पाजीटिव मरीज जो कि घरेलू एकांतवास में हो उसके पास स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए गए निर्देशों के मुताबिक किट्स(जिनमें थर्मामीटर, आक्सीमीटर, जिंक, विटामिन-सी) मौजूद हो और बिना किट्स के किसी को भी घरेलू एकांतवास की आज्ञा न दी जाए। इस दौरान उन्होंने पाजीविट मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर देते हुए कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग जितनी बारीकी से की जाएगी, कोरोना मरीजों का भी उतनी जल्द पहचान हो पाएगी और कीमती जानों को बचाया जा सकता है। उन्होंने कोरोना पाजीटिव आने वाले मरीजों को भी अपील करते हुए कहा कि वे अपने संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में स्वास्थ्य विभाग को पूरी और सही जानकारी दे ताकि अन्यों को कोरोना से बचाया जा सके।

Advertisements


अपनीत रियात ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में कोविड-19 से संबंधित सैंपलिंग को बढ़ाया जाए ताकि कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों की टैस्टिंग कर इस महांमारी पर काबू पाया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना के फैलाव को रोकने के एक मात्र हल सावधानी अपनाना व इसकी अधिक से अधिक टैस्ंिटग करवाना ही है। इस लिए लोगों में सावधानियां अपनाने के लिए जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें अपना कोरोना टैस्ट करवाने के लिए भी प्रेरित किया जाए। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य टीमों को नगर निगम के पूरे स्टाफ व सफाई कर्मचारियों की कोविड-19 का टैस्ट करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि जिले की 1184 पंचायतों ने गांवों में स्वास्थ्य टीमों को सहयोग करने के लिए प्रस्ताव डाले हैं। उन्होंने कहा कि इससे गांवों में स्वास्थ्य टीमों को टैस्ंिटग करने में काफी सहयोग मिलेगा।

Advertisements


इस मौके पर जिला विकास व पंचायत अधिकारी सर्बजीत सिंह बैंस, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, डिप्टी मैडिकल कमिश्नर डा. सतपाल गोजरा, डा. सैलेश के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

THANX. DPRO HSP

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply