गांव भब्बर में आम के पेड़ों पर चली वन माफिया की कुल्हाड़ी

मीडिया के शिकायत के बाद भी मौके पर नही पहुंचा कोई अधिकारी, जांच के बाद ही पता चलेगा कि क्षेत्र दफ़ा चार में आता है कि नहीं : डीएफओ संजीव तिवाड़ी धार कलां

पठानकोट 12 दिसंबर (अविनाश ) : धार क्षेत्र में वन माफिया के हौसले बुलंद हैं क्योंकि वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से रोज़ाना धार और दुनेरा रेंज में कहीं ना कहीं वन माफिया की पेड़ो पर कुल्हाड़ी चल रही है । ताज़ा मामला धार वन रेंज के अधीन आते गांव भब्बर का है यह पर लिंक सड़क के किनारे लगे दो काफ़ी पुराने आम के पेड़ों पर मशीनी आरी चल रही थी । सूचना मिलने पर दैनिक की टीम भी मौके पर पहुंची और पेड़ काटने वाले लोगों से वन विभाग की मंजूरी सबंधी पूछा गया तो पेड़ काटने वाले व्यक्ति पेड़ काटने सबंधी वन विभाग की मंजूरी का कोई दस्ताबेज़ नही दिखा सका । इस मामले की जानकारी ब्लॉक वन अधिकारी मुकेश वर्मा को दी गई लेकिन वह काफ़ी समय बाद भी मौके पर नही पहुंचे । उसके बाद इस मामले की जानकारी मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) पठानकोट डॉ संजीव तिवाड़ी को फ़ोन पर दी गई। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नही है कि यहाँ से पेड़ काटे जा रहे हैं वह जगह दफ़ा 4 में आती है या नही वह जांच करवाने के बाद ही कुछ बता सकते हैं ।

डीएफओ संजीव तिवाड़ी ने कहा कि आप इस सबंधी रेंज अधिकारी धार से बातचीत करें । जब इस सबंधी वन रेंज अधिकारी अश्वनी शर्मा से फ़ोन पर बातचीत की तो उन्होने कहा कि दफ़ा 4 में कोई पेड़ नही काट सकता जबकि मालकी ज़मीन से काट सकता है । उन्होंने कहा कि फलदार पेड़ के काटने पर भी कोई रोक नही है । अब सवाल यह है कि अगर उक्त पेड़ काटने वाला व्यक्ति क़ानूनी तौर पर पेड़ काट रहा है तो उसको वन विभाग की मंजूरी के दस्ताबेज़ दिखाने चाहिए थे और अगर विभाग के अधिकारियों को शिकायत की है तो उनको मौके पर आकर जांच करनी चाहिए थी के पेड़ क़ानूनी तौर पर काटे जा रहे हैं कि विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से । पेड़ काटने वाले व्यक्ति ने ख़बर ना छापने के लिए दैनिक सवेरा प्रतिनिधि को पैसों की ऑफ़र भी दी गई । इस से यह जाहिर होता है कि इन पुराने दो आम के पेड़ जोकि भब्बर लिंक सड़क किनारे लगे हैं को वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिली भगत से काटा जा रहा है ।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply