latest : दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से स्थानीय आश्रम गौतम नगर में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया

 

HOSHIARPUR (ADESH PARMINDER SINGH)दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से स्थानीय आश्रम गौतम नगर में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने नाटक व कोरियोगा्रफ ी द्वारा स्वामी विवेकान्रद जी की शिक्षाओं को संगत के सामने पेश किया गया।

इस अवसर पर श्री आशुतोष महाराज जी की परम शिष्या साध्वी सुश्री शिप्रा भारती ने अपने प्रवचनों में कहा कि हर साल स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिन पर उनका दर्शन सिद्धांत,अलौकिक विचार और उनके आदर्श हैं,जिनका उन्होंनें स्वयं पालन किया और भाारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी उन्हे स्थापित किया। उनके ये विचार और आदर्श युवाओं में नई शा1ित और ऊर्जा का संसार कर सकते हैं। उनके लिए प्ररेणा का एक स्त्रोत साबित हो सकते हैं।

किसी भी देश के युवा उसका भविष्य होत ेहैं। उन्ही के हाथों में देश की उन्नति की बागडोर होती है। आज के पारिदृश्य में जहां चहुं ओर भ्रष्टाचार,बुराई,अपराध का बोलबाला है जो घुन बनकर देश को अंदर ही अंदर खाए जा रहे हैं। ऐसे में देश की युवा शाकित को जागृत करना और उन्हें देश के प्रति कर्तव्यों का बोध कराना अत्यंत आवश्यक है। विवेकानंद जी के विचारों में वह क्रांति और तेज है जो सारे युवाओं को नई चेतना से भर दे। उनमें नई ऊर्जा और सकारात्क मता का संचार कर दे।


ज्योति प्रज्वल्लित करने के लिए विशेष रूप से श्री संजीव तलवाड़ जी,पार्षद श्रीमति नीति तलवाड़ जी शामिल हुए।
अंत में साध्वी जी उन्होंने कहा कि स्वामी जी,जोकि श्री रामकृष्ण परमहंस जी से निर्माणशाला में गढें गए थे। युवाओं के लिए प्ररेणाश्रोत्र हैं। हमें भी उनके जीवन का अनुसरण करके अपने व्य1ितत्व का निर्माण करना होगा। ताकि हम 5ाी भविष्य में आने बाली नस्लों के लिए व राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सके।

Related posts

Leave a Reply