प्रदेश को नई दिशा प्रदान करेंगे मुख्य मंत्री की ओर से शुरु किए गए पांच प्रोजैक्ट: सुंदर शाम अरोड़ा

प्रदेश को नई दिशा प्रदान करेंगे मुख्य मंत्री की ओर से शुरु किए गए पांच प्रोजैक्ट: सुंदर शाम अरोड़ा
– कहा, बिजली के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है स्मार्ट मीटर प्रोजैक्ट
–  जिले में पहले पढ़ाव में 75.64 करोड़ रुपए की लागत से लगेंगे 96 हजार स्मार्ट मीटर
– मुख्य मंत्री की ओर से विभिन्न प्रोजैक्टों की शुरुआत के बाद कैबिनेट मंत्री ने जिले में प्रोजैक्टों के बारे में दी जानकारी
होशियारपुर, 07 जनवरी:
मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से स्मार्ट मीटर प्रोजैक्ट, ई-दाखिल पोर्टल, धीयां दी लोहड़ी, स्पोर्ट्स किट्स, झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले लोगों को जमीन का मालिकाना हक देने संबंधी विभिन्न प्रोजैक्टों की शुरुआत के बाद आज उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले में इन प्रोजैक्टों संबंधी जानकारी दी और कहा कि इन प्रोजैक्टों के शुरु होने से आम लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री की ओर से शुरु किए गए पांचों प्रोजैक्ट प्रदेश को नई दिशा प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि आम उपभोक्ता, नौजवानों, जरुरतमंद लोगों की सुविधा का ध्यान में रखते हुए यह बेहतरीन प्रयास किया गया है, जिसे प्रदेश वासी हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य है जहां फोर-जी स्मार्ट मीटर लग रहे हैं।  
कैबिनेट मंत्री ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में आयोजित समागम के दौरान दसूहा के विधायक अरुण डोगरा, डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात,  जिला उपभोक्ता फोरम के चेयरमैन नवीन पुरी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल की उपस्थिति में इस प्रोजैक्टों संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर प्रोजैक्ट बिजली के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के पहले पढ़ाव में जिले में 3 फेज लोड 7 किलोवाट से 30 किलोवाट तक के घरेलू, व्यापारिक व छोटे उद्योगों के कनेक्शन के लिए 96 हजार मीटर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक मीटर का मूल्य 7880 रुपए हैं और इस पूरे प्रोजैक्ट की कीमत 75.64 करोड़ रुपए आएगी। सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मोबाइल की तरह काम करने वाले इस स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता को काफी लाभ पहुंचेगा। स्मार्ट मीटर के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उपभोक्ता की मांग के अनुसार यह मीटर प्रीपेड व पोस्ट पेड में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को एक साफ्टवेयर एप्लीकेशन मुहैया करवाई जाएगी, जिसके माध्यम से वह अपना लोड, खपत, बैलेंस हर समय देख सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक लोड चलाने पर मीटर की सप्लाई अपने आप आफ हो जाएगी। इसके अलावा मीटर को टैंपर करने पर कंट्रोल रुम में उसी समय ही सूचना पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मीटर में पिछला सारा डाटा रिकार्ड रहेगा और मीटर में सिम कार्ड भी होगा, जिससे डाटा का आदान प्रदान किया जा सकता है।
उपभोक्ता की सुविधा के लिए शुरु किए गए ई-दाखिल प्रोजैक्ट के बारे में कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इसके शुरु होने से उपभोक्ताओं की मुश्किलें सीधे तौर पर हल हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत मीडिएशन सैंटर भी बनाए जाएंगे। धीयां दी लोहड़ी प्रोजैक्ट के अंतर्गत पूरे प्रदेश में एक माह लड़कियों की लोहड़ी मनाई जाएगी, जिससे समाज में लडक़े व लड़कियों के प्रति भेदभाव को दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस समागम से महिलाओं के सशक्तिकरण को और मजबूती मिलेगी व महिलाओं का मनोबल भी ऊंचा होगा। उन्होंने खेल विभाग के स्पोर्टस किट्स वितरण के प्रोजैक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि यूथ क्लबों को स्पोर्टस किट्स पूरे पंजाब में बांटी जा रही है और शुरुआती दौर में जिले में 100 स्पोर्टस किट्स बांटी जाएंगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को खेल के प्रति उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर मैडल लाने वाले खिलाडिय़ों को पंजाब सरकार की ओर से विशेष तौर पर नकद राशी से भी सम्मानित किया जाता है। उन्होंने मुख्य मंत्री की झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वाले लोगों को जमीन का मालिकाना हक देने की सोच प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश में एक लाख से अधिक झुग्गी-झोंपड़ी वालों को ऐसे मालिकाना हक मिलेंगे।
                                        —-

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply