Big News:-अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर  है या पहले से कोई बीमारी है तो वो कोवैक्सीन(Covaxine) की डोज न ले – भारत बायोटेक (Bharat Biotech)

अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर  है या पहले से कोई बीमारी है तो वो कोवैक्सीन(Covaxine) की डोज न ले – भारत बायोटेक (Bharat Biotech)

नई दिल्ली :-भारत बायोटेक ने अपनी कोवैक्सीन दवा को लेकर फैक्टशीट जारी की है। कंपनी ने साइड इफेक्ट को लेकर कहा कि अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर  है या पहले से कोई बीमारी है तो वो कोवैक्सीन की डोज न ले।

कोवैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की कई लोग आलोचना कर रहे हैं। इस पर भारत बायोटेक के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एल्ला ने कहा कि कोवैक्सीन  सुरक्षित है । एल्ला ने कहा कि हमें वैक्सी बनाने का अनुभव है। साथ ही कंपनी ने कहा कि अगर किसी का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हैं और कोई पहले से किसी बीमारी की दवा ले रहा है तो ऐसे लोग फिलहाल कोवैक्सीन न लें।

भारत बायोटेक ने कहा कि ऐसे मरीज जिनको खून से जुड़ी बीमारी है या ब्लड थीनर्स  है वो भी कोवैक्सीन की खुराक न लें। इसके अलावा जो पिछले दिनों बीमार थे या उनको कोई एलर्जी है उनको भी कोवैक्सीन की डोज नहीं लेनी चाहिए। सरकार ने प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माताओं को पहले से ही वैक्सीनेशन से बाहर रखा है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply