Latest News :- बाबा मुक्तेश्वर पावन स्थल पर पहुंची केंद्रीय जल आयोग की टीम टीम और बांध अधिकारियों ने मौके पर जा कर किया निरीक्षण

बाबा मुक्तेश्वर पावन स्थल पर पहुंची केंद्रीय जल आयोग की टीम
टीम और बांध अधिकारियों ने मौके पर जा कर किया निरीक्षण। 
 
पठानकोट (जुगियाल) 22 जनवरी केके हैप्पी :- 600 मैगावाट रणजीत सागर बांध परियोजना की दूसरी 206 मैगावाट इकाई शाहपुर कंडी बांध के बनने से 11 किल्लोमीटर के ऐरीया मे बनने बाली शाहपुर कंडी झील मे हिंदू धर्म के 5506 वर्ष पुराने इतिहासिक की धरोहर मुक्तेश्वर धाम के डूब जाने की अशंका बनी हुई है
 
गांव डूग मे रावी इरिया के किनारे स्थित मुक्तेश्वर धाम 
 जिस के लिये केंद्र सरकार और प्रांतीय सरकार के इलावा मुक्तेश्वर धाम प्रबंधक कमेटी सहित मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ऐड़ी चोटी का जोर लगाए हुये है। गौरतलब है कि महाभारत के काल मे पाडवों ने अपने आज्ञात वास का ऐक साल इनी पहाडिय़ों के सीने को चीर कर अपना रहने का स्थान बनाया था। इसी स्थान पर पाडवों द्वारा भगवान श्री शिव शंक्कर की अराधना कर महाभारत के युद्ध मे जीतने का आर्शीवाद भी ग्रहण किया था। इसी स्थान पर ऐक गुफा मे आज भी पाडवों द्वारा स्थापित वह पूरांतन शिवलिंग है जो शाहपुर कंडी झील मे समा जाने की अशंका बना हुआ है। पर इस के लिये सभी ऐक जुट होकर इस पूरी धरोहर को बचाने मे लगे हुये है। 
 
जिस पर अमल करते हुए आज केंद्रीय जल आयोग की टीम, जिसमें निदेशक एसके शर्मा, चीफ इंजीनियर श्रीनंदन, बैराज बांध प्रशासन के चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हैडक्वाटर नरेश महाजन, एसई गुरपिंद्र सिंह संधू व अन्य अधिकारियों ने पावन स्थल पर पहुंच कर बाबा मुक्ते श्वर मंदिर कमेटी के साथ बैठक करके पूरे स्थल का निरिक्षण किया। 
मुक्तूवर धाम मे निरीक्षण करते हुये केंद्रीय जल आयोग के निदेशक एसके शर्मा, चीफ इंजीनियर श्रीनंदन, चीफ इंजीनियर एसके सलुजा एवं अन्य।
                इस मौके पर निदेशक एसके शर्मा, चीफ इंजीनियर संदीप कुमार सलुजा व अन्य अधिकारियों ने बताया कि इस पावन स्थल को पूरी तरह सुरिक्षत करने के लिए बाँध प्रशासन व जल आयोग पूरी तरह सकारात्मक ढंग से तैयार है। निदेशक एसके शर्मा ने बांध अधिकारियों को कहा कि वह कमेटी द्वारा बनाई हुई प्रपोजल तथा बैराज बांध प्रशासन की और से बनाई हुई योजना पर पूरी तरह विचार करके,दोनों डिजाइनों को मिला  कर इस पावन स्थल को स्थाई रूप से सुरिक्षत करने के लिए कार्य करें।  वहीं पर बाबा मुक्तेश्वर मंदिर कमेटी के पदाधिकारी भीम सिंह, भाग सिंह,सूबेदार शिव सिंह, अनिल कुमार, सूरज तिवारी, हरि कृष्ण , उत्तम सिंह व अन्य ने बताया कि उनकी कमेटी श्रद्धालुयों की राय अनुसार ही उनके इंजीनियरों द्वार बनाई हुई प्रपोजल नंबर एक पर ही निर्माण कार्य चाहते है, जिसके लिए तीन सौं फुट लंबी व 65 फुट ऊंची दीवार बनाने की योजना बनाई है। उन्होनें बताया कि बैराज बांध प्रशासन पैसे की बचत करने के  लिए प्रपोजल नं एक पर ही कार्य करना चाहती है, जिससे उनके पावन स्थल  पर श्रद्धालुयों के लिए कई मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल सकेगी। उन्होनें साथ में बताया कि इस पावन कार्य के लिए फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी तथा इस पावन स्थल को पूरी तरह स्थाई रूप से सुरिक्षत करने के लिए ही पूरी निष्ठा से कार्य किया जाएगा। 
 
 
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply