लोक सभा मतदान: होशियारपुर जिले में शांतिपूर्वक शुरु  हुई वोट प्रक्रिया

-डिप्टी कमिश्नर ने की वोट के अधिकार का किया प्रयोग
– वैब कास्टिंग से लिया पोलिंग बूथों का जायजा
होशियारपुर, 19 मई:
होशियारपुर जिले में लोक सभा चुनाव के लिए शांतिपूर्वक तरीके से वोट प्रक्रिया शुरु  हुई और 05 -होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत आते 9 विधान सभा क्षेत्रों में 11 बजे तक 23.8 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा जिला चुनाव अधिकारी-कम -डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बूथ नंबर -143 (विधान सभा हलका 043 -होशियारपुर) इंप्रूवमेंट ट्रस्ट होशियारपुर में वोट के अधिकार का प्रयोग करते हुए अपील की कि लोकतंत्र के इस महा त्यौहार में हर  वोटर की शमूलियत बहुत जरु री है। उन्होंने जहां वोट डालने आए वोटरों का उत्साह बढ़ाया, वहीं पोलिंग स्टाफ की हौसला आफजई भी की।

इसके बाद जिला चुनाव अधिकारी ने जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स होशियारपुर में वैब कास्टिंग के माध्यम से संवेदनशील व अति संवेदनशील पोलिंग बूथों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि लोक सभा क्षेत्र होशियारपुर के 1911 पोलिंग बूथों में से 50 प्रतिशत बूथों पर वैब कास्टिंग का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिले के 763 ऐसे पोलिंग बूथों की निगरानी रखी जा रही है और इन बूथों में मुकेरियाँ विधान सभा क्षेत्र के 121, शामचौरासी के 108, गढ़शंकर के 114, दसूहा के 107, होशियारपुर के 103, उड़मुड़ के 107 और चब्बेवाल विधान सभा क्षेत्र के 103 पोलिंग बूथ शामिल हैं।


श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से वैब कास्टिंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की निगरानी रखने के लिए पहली बार ऐसा प्रयास किया गया है।

उन्होंने वैब कास्टिंग के द्वारा बूथों का जायजा लेने के दौरान संबंधित प्रीजाइडिंग अधिकारियों के साथ फोन पर बातचीत भी की और चुनाव आयोग की हिदायतों के मुताबिक मतदान यकीनी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनिंदा पोलिंग बूथों की चैकिंग करने के दौरान संबंधित चुनावी स्टाफ को पूरी जिम्मेदारी और नियमों के मुताबिक ड्यूटी निभाने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी बूथ पर कोई समस्या सामने आती है, तो तुरंत उनसे संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोक सभा मतदान के दौरान भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतें पर पहली बार ई.वी.एम. और वी.वी.पी.ए.टी. मशीने लेजाने वाले वाहनों पर जी.पी.एस. डिवाइस लगाए गए हैं, जिससे मशीनों को ले जाने वाले वाहनों की निगरानी की जा सके।

Related posts

Leave a Reply