बड़ी ख़बर: कोरोना को ख़तम करेगी यह गोली, अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर द्वारा नई गोली का ह्यूमन ट्रायल

वॉशिंगटन : दुनिया में कोरोना के कहर  के  बीच अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर एक नई गोली का ह्यूमन ट्रायल अगले महीने से शुरु करने जा रही है जो कोरोना को काबू करने में बेहद मददगार साबित हो सकती है। कंपनी के अनुसार, शरीर में कोरोना वायरस होने का संकेत मिलते ही इस गोली का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

फाइजर के मुख्य वैज्ञानिक Mika Dolsten का कहना है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन लगवाना और वायरस के संपर्क में आए लोगों का इलाज, दोनों शामिल हैं। जिस तरह से SARS-CoV-2 फिर से पनप रहा है और दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। ऐसे में यह संभव है कि आने वाले वक्त में हालात और खराब हो जाएंगे। 

Mika Dolsten ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद लोगों को 5 दिनों तक दिन में दो बार यह गोली लेनी होगी। कोरोना महामारी से बचाव में यह गोली गेमचेंजर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस दवा को शुरुआत में हाल में कोरोना संक्रमित हुए लोगों पर इस्तेमाल किया जाएगा।  

Advertisements

कंपनी के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के शुरुआती इलाज की सुविधाओं की कमी है। ऐसे में अगर यह गोली बन जाती है तो इस महामारी को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि कंपनी अप्रैल से शुरू होने वाले दूसरे क्वार्टर में इस गोली का फेज-2,3 ट्रायल शुरू कर देगी। ये ट्रायल पूरे होने पर इसे ड्रग कंट्रोलर विभाग में आपात इस्तेमाल के लाइसेंस के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply