LATEST : सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का ‘उड़ान प्रोजैक्ट’ और ‘वर्ड आफ दा डे’ संबंधी आनलाइन मुलांकन 10 और 12 मई को

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का ‘उड़ान प्रोजैक्ट’ और ‘वर्ड आफ दा डे’ संबंधी आनलाइन मुलांकन 10 और 12 मई को

 

विद्यार्थियों तक लिंक पहुंचाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रमुख और अध्यापकों की

 

पठानकोट, 9 मई (राजन ब्यूरो  ) शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों की शिक्षा को गुणात्मिक बनाने के लिए हर समय प्रयत्नशील है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत विभाग की तरफ से पिछले समय दौरान विद्यार्थियों के लिए ‘उड़ान प्रोजैक्ट’ और ‘वर्ड आफ दा डे’ एक्टिविटी के अंतर्गत आम ज्ञान, लुप्त हो रही दुर्लभ पंजाबी शब्दावली और रोजाना एक अंग्रेजी शब्द संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी स्लाइडों के रूप में भेजी जा रही है।
विभाग की तरफ से ऐसी गतिविधियों का समय -समय पर मुलांकन भी किया जाता है। जिस उद्देश्य के लिए पिछले कुछ दिनों से सैशन 2020 – 21 दौरान भेजी गई समुची सामग्री की दोहराई भी करवाई जा चुकी है।
इस संबंधी जिला शिक्षा अफसर ( सै. शि) जसवंत सिंह ने जानकारी देते बताया कि डायरैक्टर एस.सी.ई.आर.टी की तरफ से जारी पत्र अनुसार 10 मई, 2021 को उड़ान प्रोजैक्ट और 12 मई, 2021 को वर्ड आफ दा डे (अंग्रेज़ी और पंजाबी) का मुलांकन किया जाएगा। उड़ान प्रोजैक्ट अधीन स्लाईड के द्वारा भेजे गए प्रश्नों पर अधारित 20 अंकों का मुलांकन किया जायेगा।
विभाग की तरफ से जारी निर्देशों अनुसार ग्रुप वाइज़ 6वीं से 8वीं कक्षा, 9वीं से 10 वीं व 11वीं से 12 वीं कक्षा के अलग -अलग तीन लिंक एस.एस.ए. की साइट पर अपलोड किये जाएंगे। जो कि 48 घंटो के लिए विद्यार्थियों के लिए खुले रहेंगे। विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार यह मुलांकन आनलाइन मुकम्मल कर सकेंगे।


इसी तरह वर्ड आफ दा डे के मुलांकन संबंधी जानकारी देते उप जिला शिक्षा अफ़सर (सै.शि) राजेश्वर सलारीया ने बताया कि 12 मई को पिछले वर्ष के भेजे गए अंग्रेजी और पंजाबी भाषा के शब्दों पर अधारित 15 प्रश्नों के अंग्रेजी और पंजाबी के अलग -अलग गुग्गल लिंक भी वैबसाईट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन लिंकों के द्वारा भी विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार 48 घंटों के में मुलांकन शीट हल कर सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि इस संबंधी ज़ूम मीटिंग आयोजित कर मिडल, हाई और सेकंडरी स्कूलों के स्कूल मुखियों को विद्यार्थियों को इन मुलांकनों के प्रति उत्साहित करके इन में अधिक से अधिक भाग लेना यकीनी बनाने के लिए कहा है। मुलांकन लिंक विद्यार्थियों तक पहुंचाने की समूची जिम्मेदारी स्कूल मुखियों और स्कूल अध्यापकों की होगी।
इस मौके पर शिक्षा सुधार टीम मैंबर कमल किशोर, रमेश शर्मा, जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी, ब्रिज राज आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply