बड़ी ख़बर : देश में 40 प्रतिशत डॉक्टर कोरोना संक्रमित, अब मेडी रोबोट करेगा ईलाज, कीमत बेहद काम

पटनाः 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आई एम ए) के अनुसार देश में 40 प्रतिशत डॉक्टर संक्रमित हैं और हजारों डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी की मृत्यु हुई है और इसे देखते हुए इंजीनियरिंग छात्रा आकांक्षा ने अपने इनोवेटर पिता योगेश कुमार की मदद से मेडी रोबोट बनाकर इन दिनों सुर्खियां बटोर रही हैं।

यह रोबोट बिना डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी के संक्रमित व्यक्ति के पास गए हीं उनको दवा, खाना, पानी इत्यादि पहुंचा सके, साथ ही उनका बेसिक स्वास्थ परीक्षण कर सके। इसके पूर्व भी पिता पुत्री की जोड़ी ने कोरोना से बचाव की मुहिम में अपने घर को कोरोना सुरक्षित घर बनाने के लिए कई अनोखे इनोवेटिव उपकरण बनाए हैं। आकांक्षा के इस मेडी रोबोट का सेलेक्शन अवार्ड के लिए भी हुआ है।

Advertisements

यह रोबोट दूर से ही कोरोना संक्रमित मरीजों की बेसिक मेडिकल जांच कर लेगा। इस मेडी रोबोट की मदद से डॉक्टर दूर से ही मरीज के ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा जान सकेंगे। साथ ही यह रोबोट बॉडी में ऑक्सीजन लेवल, हृदय गति, शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, मरीज का वजन, ईसीजी, वायरलेस स्टेथोस्कोप से फेफ़ड़े की स्थिति की जानकारी भी देगा। यह रोबोट विदेशों में काम कर रहे मेडिकल रोबोट से बेहतर और सस्ता है। इस मेडी रोबोट की लागत सिर्फ एक लाख रुपए है। रोबोट के पेटेंट के लिए आवेदन किया जा चुका है।

Advertisements

 

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply