विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज मुकाबलों के लिए बेसिक परीक्षा कल -जिला शिक्षा अफसर  जसवंत सिंह, राजेश्वर सलारीया 

विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय प्रतिभा खोज मुकाबलों के लिए बेसिक परीक्षा कल -जिला शिक्षा अफसर  जसवंत सिंह, राजेश्वर सलारीया 

विद्यार्थियों के लिए सुनहरे भविष्य का रास्ता खोलेंगी यह परीक्षाएं।

पठानकोट, 30 मई (राजिंदर राजन ब्यूरो ) पिछले वर्ष से ही शिक्षा विभाग पंजाब के नेतृत्व में एस.सी.ई.आर.टी. की देख -रेख में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एन. टी. एस. ई और एन. एम. एम. एस. आदि राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की तैयारी सरकारी स्कूलों में ही करवाई जा रही है।
जिस के अंतर्गत इस सैशन के लिए भी दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज मुकाबलों के लिए बेसिक परीक्षा कल  आयोजित की जा रही है।
इस संबंधी जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) जसवंत सिंह ने जानकारी देते बताया कि इस बेसलाईन परीक्षा में विद्यार्थियों से 30 चुनिंदे प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में परीक्षा के प्रति बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है।
यहां यह भी वर्णनीय है कि जहां राष्ट्रीय स्तर की इन परीक्षाओं को पास करने वाले विद्यार्थी मासिक वजीफे प्राप्त करने के हकदार होंगे। वहां इन परीक्षाओं की तैयारी करने के साथ विद्यार्थी भविष्य में भी उच्च दर्जो की प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने के काबिल बनेंगे।
उप जिला शिक्षा अफसर ( सै. शि) राजेश्वर सलारीया ने इस संबंधी अन्य जानकारी देते बताया कि कृष्ण कुमार सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब की तरफ से सैशन 2021 -22 के लिए इन परीक्षाओं की तैयारी रेगुलर पढ़ाई के साथ-साथ सैशन के आरंभ में ही करवाने का निर्णय लिया गया था। जिस के अंतर्गत सरकारी स्कूलों का मेहनतकश अमला और विद्यार्थी इन परीक्षाओं की तैयारी में बड़े जोर -शोर के साथ व्यस्त हुए थे।
यहां यह भी बताना बनता है कि विद्यार्थियों को दी जा रही कोचिंग की एक खासियत यह भी है कि यह प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ़्त है, दूसरा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों को तैयारी स्टेट और जिला स्तर पर चुने गए तजुर्बेकार विषय माहिरों द्वारा करवाई जाती है।
विभाग की तरफ से इन परीक्षाओं की तैयारी का काम सुचारू रूप में चलाने के लिए मेहनती और माहिर अध्यापकों की एनटीएसई कोर समिति भी बनाई गई है जिन की तरफ से तैयार की गई उच्च दर्जे की सीखने सामग्री विद्यार्थियों को भेजी जा रही है। विभाग की तरफ से इन परीक्षाओं के लिए ज़ूम क्लासों के द्वारा विद्यार्थियों को लगातार तैयारी भी करवाई जा रही है।
इस मौके पर डीएम गणित अमित वशिष्ट, शिक्षा सुधार टीम मैंबर कमल किशोर, रमेश शर्मा, मुनीश कुमार, जिला कोआर्डिनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी, ब्रिज राज आदि उपस्थित थे।
फोटो कैपशन:- जानकारी देते हुए ज़िला शिक्षा अफसर सेकंडरी जसवंत सिंह और उप जिला शिक्षा अफ़सर राजेश्वर सलारीया।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply