अध्यापकों की कड़ी मेहनत के चलते शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश ने अग्रणीय स्थान हासिल किया: अपनीत रियात

अध्यापकों की कड़ी मेहनत के चलते शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश ने अग्रणीय स्थान हासिल किया: अपनीत रियात
– डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि शिक्षा सुधारों की बदौलत सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती बढ़ी
– कहा , जिले के 1697 सरकारी स्कूलों को बनाया जा चुका है स्मार्ट स्कूल
– जिले में वर्ष 2020-21 के दौरान प्राइमरी स्कूलों के दाखिले में 8991 व अपर प्राइमरी स्कूलों के दाखिले में 9020 विद्यार्थियों की हुई वृद्धि  
होशियारपुर, 10 जून :
राष्ट्रीय स्तर पर स्कूल शिक्षा क्षेत्र में की गई ताजा दर्जाबंदी (परफारमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स) के अंतर्गत देश भर में पंजाब की ओर से पहला स्थान हासिल करने पर मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से स्कूल शिक्षा विभाग को बधाई दी गई व विभागीय अधिकारियों, अध्यापकों, विद्यार्थियों व अन्य स्टाफ की सेवाओं की प्रशंसा की गई।
इस संबंधी आज आयोजित वर्चूअल समागम के दौरान मुख्य मंत्री ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में अन्य सुधार भी जारी रखे जाएंगे ताकि हमारे विद्यार्थी किसी बात से पीछे न रहें। इस मौके पर शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में जहां अन्य पक्षों में सुधार किया है, वहीं अध्यापक तबादला पालिसी पादर्शिता से लागू की गई है, जो कि शिक्षा प्रणाली में सुधार के क्षेत्र में बड़ी छंलाग है।
इस मौके पर जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स से वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि हमारे लिए बहुत गर्व की बात है कि अध्यापकों की अनथक मेहनत के चलते पंजाब, देश भर में शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बना है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शिक्षा सुधार के लिए शुरु किए गए प्रोग्रामों व अध्यापकों की मेहनत के चलते शिक्षा प्रणाली बेहतरीन बदलाव आया है। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य)अमित कुमार पांचाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह भी मौजूद थे।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिला होशियारपुर में 1697 सरकारी स्कूल स्मार्ट स्कूल बन चुके हैं, जिनमें 1217 प्राइमरी व 480 अपर प्राइमरी स्कूल शामिल है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 के दौरान प्राइमरी स्कूलों के दाखिले में 8991 व अपर प्राइमरी स्कूलों के दाखिले में 9020 विद्यार्थियों की वृद्धि हुई है। जिले में इस वित्तिय वर्ष के दौरान कुल 475.75027 लाख रुपए की ग्रांट प्राप्त हुई है। जिसमें से 422.31600 लाख रुपए स्कूली बच्चों की वर्दियों की खरीद संबंधी बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के मेहनती अधिकारियों व स्टाफ की कड़ी मेहनत का नतीजा है कि आज लाखों की संख्या में विद्यार्थी प्राइवेट स्कूल छोड़ कर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं क्योंकि अब सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को हर जरुरी सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) गुरशरण सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी(ए ) संजीव गौतम, उप जिला शिक्षा अधिकारी(ए) सुखविंदर सिंह, डी.डी.एफ. पीयूष गोयल, पढ़ो पंजाब कोआर्डिनेटर हरमिंदर सिंह, नोडल अधिकारी अमरीक सिंह, मीडिया कोआर्डिनेटर समरजीत सिंह सम्मी, योगेश्वर सलारिया, नवदीप कौर भी मौजूद थे।
                                                  —–

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply