PATHANKOT: सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए आनलाइन जुलाई परीक्षाएं बहुत अहम – जिला अधिकारी

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए आनलाइन जुलाई परीक्षाएं बहुत अहम – जिला अधिकारी
अप्रैल और मई महीने के सिलेबस पर अधारित होगी जुलाई परीक्षाएं
वार्षिक परीक्षाओं के दौरान सी.सी.ई अंकों में शामिल होंगे जुलाई पेपरों के अंक
■बच्चों की हाजिरी यकीनी बनाने के लिए अभिभावकों को भी की अपील
पठानकोट, 28 जून (राजिंदर राजन )
– राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की मौजूदा शैक्षणिक सैशन की आनलाइन पढ़ाई को पहले से ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए जुलाई महीने आनलाइन परीक्षाएं करवाने का फैंसला किया गया है।

इस संबंधी जानकारी देते जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी जसवंत सिंह, जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज, उप जिला शिक्षा अफसर सेकंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने बताया कि विभागीय दिशानिर्देश अनुसार छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की जुलाई महीने आनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही है।

शिक्षा आधिकारियों ने बताया क्या 5 जुलाई से शुरू होने वाली इन परीक्षाओं के लिए बाकायदा डेटशीट जारी की जा चुकी है।शिक्षा आधिकारियों ने आगे बताया कि कोरोना महामारी पाबंदियों के चलते विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद होने के बावजूद सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से सोशल मीडिया के अलग अलग साधनों और टेलीविजन के माध्यम से विद्यार्थियों को आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है।


अध्यापकों की तरफ से रोजाना ही आनलाइन कक्षाएं लगा कर विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम करवाया जा रहा है।विद्यार्थियों को सभी विषयों का काम कापियों पर करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की तरफ से तैयार लैक्चर दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल डी.डी पंजाबी से प्रसारित करवा कर भी विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखी जा रही है।विभाग की तरफ से रोजाना ही स्लाइडों के रूप में भी विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सामग्री भेजी जा रही है।
शिक्षा आधिकारियों ने बताया कि जून महीने की छुट्टियों से पहले अध्यापकों की तरफ से अपने अपने विषयों का अप्रैल और मई महीने का पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को करवा दिया गया था। विद्यार्थियों को छुट्टियों दौरान भी पढ़ाई के साथ जोड़ा रखने के लिए जून महीने दौरान भी दूरदर्शन से दोहराई लैक्चरों का प्रसारण जारी रखा गया।
विभाग की तरफ से सैशन की पढ़ाई को बाकायदा रूप में आगे बढ़ाने के मनोरथ के साथ अप्रैल और मई महीनों के पाठ्यक्रम पर आधारित जुलाई महीने आनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही है जिससे विद्यार्थियों को उन की तरफ से अब तक की पढ़ाई में अपने प्राप्ति स्तर के बारे पता लग सके। इस परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों की तरफ से प्राप्त अंकों को वार्षिक परीक्षाओं के दौरान लगाए जाने वाले सी.सी.ई अंकों में शामिल किया जाएगा। इन परीक्षाओं को गंभीरता के साथ लेकर सभी विषयों की परीक्षाएं देने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करते शिक्षा आधिकारियों ने अभिभावकों को भी आनलाइन परीक्षाओं में अपने अपने बच्चों की सौ प्रतिशत हाजिरी यकीनी बनाने की अपील की।
जिला मैटर विज्ञान संजीव शर्मा, जिला मैटर अंग्रेज़ी /सामाजिक शिक्षा समीर शर्मा और जिला मैटर गणित अमित वशिष्ट ने कहा कि इन परीक्षाओं के साथ जहां विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक स्तर का पता लगेगा, वहां ही अध्यापकों को भी विद्यार्थियों के स्तर अनुसार आनलाइन पढ़ाई की आगे वाली रूपरेखा बनानी आसान हो जायेगी। इस मौके पर जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी, डीएसएम बलविन्दर सैनी, बीपीईओ राकेश कुमार, बीपीईओ कुलदीप सिंह, बीपीईओ रिश्मा देवी, जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन, स्मार्ट स्कूल कोआरडीनेटर संजीव मनी, ब्रिज राज आदि उपस्थित थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply