LATEST NEWS : सबसे रोमांचक चुनावी मुकाबला PUNJAB में, चुनाव का शोर आज शाम यानी 30 मई को शाम 5 बजे थम जाएगा

Advertisements
News

सबसे रोमांचक चुनावी मुकाबला पंजाब में, 4 प्रमुख पार्टियां आप, बीजेपी, कांग्रेस और अकाली दल इस बार अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं

 

चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही 16 मार्च से पूरे देश में शुरू हुआ चुनाव का शोर आज शाम यानी 30 मई को शाम 5 बजे थम जाएगा. इसके साथ ही सातवें और आखिरी दौर का प्रचार भी थम जाएगा और 1 जून को वोटिंग होगी.

Advertisements

इस बीच आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस आखिरी दौर के चुनाव में जिन प्रमुख सीटों पर मतदान होगा  उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है. इसके साथ ही बंगाल की डायमंड हार्बर सीट, जहां से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी मैदान में हैं और बिहार की पाटलिपुत्र सीट, जहां से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनाव मैदान में हैं.

 आखिरी दौर का यह चुनाव बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन और कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 2019 में आठ राज्यों की इन 57 सीटों में से एनडीए ने 32 सीटें जीतीं, जबकि उस समय यूपीए ने नौ सीटें जीतीं। बाकी सीटें अन्य पार्टियों ने जीतीं. फिलहाल दोनों गठबंधनों ने इस बार अपनी जीत का आंकड़ा बढ़ाने के लिए पूरी ताकत लगा दी है. हालांकि, इस बार सबसे रोमांचक चुनावी मुकाबला पंजाब में देखने को मिल रहा है जहां चार प्रमुख पार्टियां यानी आप, बीजेपी, कांग्रेस और अकाली दल मैदान में हैं. इस बार सभी अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं.

Advertisements

 

इन सीटों पर पर होगा चुनाव 

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश, सीटें

Advertisements

पंजाब, 13

उत्तर प्रदेश, 13

बंगाल, 9

बिहार, 8

ओडिशा, 6

हिमाचल प्रदेश, 4

झारखण्ड, 3

चंडीगढ़, 1

1000
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply