Apple को मुनाफा, आईफोन की बिक्री में गिरावट को बेअसर करने में सफल

सैन फ्रांसिस्को : लग्जरी स्मार्टफोन एवं गैजेट बनाने वाली कंपनी एप्पल का शुद्ध मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आ गया. इस दौरान कंपनी का राजस्व एक प्रतिशत बढ़कर 53.80 अरब डॉलर पर पहुंच गया. यह विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर राजस्व है. सेवा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के दम पर कंपनी आईफोन की बिक्री में गिरावट से पड़े प्रभाव को बेअसर करने में सफल रही है.

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, ‘यह हमारे लिये सबसे बेहतर जून तिमाही है. इस तिमाही में सेवा क्षेत्र से रिकॉर्ड राजस्व, वियरेबल डिवाइस श्रेणी में वृद्धि में सुधार, आईपैड और मैक का मजबूत प्रदर्शन तथा आईफोन के ट्रेंड में सुधार देखने को मिला है.’ कंपनी ने अब आईफोन की बिक्री का आंकड़ा देना बंद कर दिया है.

आईफोन लंबे समय तक कंपनी के लिये कमाई का मुख्य जरिया रहा है. हालांकि आईफोन से प्राप्त राजस्व 12 प्रतिशत गिरकर 26 अरब डॉलर पर आ गया. ऐसा अनुमान है कि कंपनी इस साल नया मॉडल पेश कर आईफोन की बिक्री में सुधार लाने की कोशिश कर सकती है. सेवा क्षेत्र से कंपनी का राजस्व पिछले साल की जून तिमाही के 10 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 11.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया. कंपनी ने कहा कि उसे सितंबर तिमाही में 61 अरब डॉलर से 64 अरब डॉलर के बीच राजस्व का अनुमान है.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply