LATEST : जिले में करोना वायरस का कोई मामला नहीं: डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया

– महिला का चीन होते हुए होशियारपुर में आने के कारण 28 दिन तक घर में ही निगरानी में रखा गया
– करोना वायरस संबंधी जानकारी के लिए 104 हैल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू  
होशियारपुर, 29 जनवरी: (ADESH)
   जिले में करोना वायरस का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कनाडा से चीन होते हुए होशियारपुर की महिला आई थी और उन्हें तीन दिन पहले खांसी व बुखार हो गया था, चूंकि वह चीन से होते हुए आई थी, इस लिए स्वास्थ्य विभाग की गाईडलाइन के मुताबिक उक्त महिला को 28 दिन तक उनके घर में ही निगरानी में रखा गया है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि महिला की हालत में काफी सुधार है, इस लिए जिला वासियों को घबराने की कोई जरु रत नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए उचित प्रबंध है और वह लगातार नजर बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि यदि कोई संदिग्ध केस सामने आता है तो सिविल अस्पताल होशियारपुर में अलग वार्ड बना दिया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से अमृतसर के राजासांसी हवाई अड्डे पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू की गई है जिससे चीन और इस वायरस से प्रभावित अन्य देशों से आने वाले मुसाफिरों की जांच की जा सके।

श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि कोई व्यक्ति जिसने चीन की यात्रा की हो और 1 जनवरी, 2020 तक भारत आया हो, उस व्यक्ति के लिए नजदीकी सरकारी अस्पताल में रिपोर्ट करना या हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करना अति आवश्यक है ताकि स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी संबंधी जांच कर सके और इसके इलाज के लिए उचित कदम उठाए जा सके। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी व्यक्ति ने चीन की यात्रा की है परन्तु उसे बुख़ार और सांस लेने में दिक्कत संबंधी कोई तकलीफ नहीं है तो भी उसे घर में अलग रहने और अस्पताल में रिपोर्ट करने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि यदि चीन या किसी अन्य प्रभावित देश से आए किसी व्यक्ति को बुख़ार, खांसी और सांस चढऩा या सांस लेने में मुश्किल आने जैसे लक्षण नजऱ आते हैं तो उसे तुरंत इलाज के लिए नजदीकी जिला अस्पताल में जाना चाहिए।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से करोना वायरस संबंधी जानकारी के लिए 104 हैल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू है। करोना वायरस संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति इस नंबर पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि वे भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचेें, हाथ मिलाने से परहेज करें व खांसते समय अपना मुंंह और नाक ढकें।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply