DOABA TIMES LATEST : पठानकोट रेल हादसे के बाद विभिन्न राज्यों से आने वाली कई रेलगाडिय़ां हुई प्रभावित

PATHANKOT (RAJAN VERMA, SPL. CORRESPONDENT) गोवाहाटी से चलकर जम्मूतवीं की ओर जाने वाली रेलगाड़ी संख्या नं:15651 लोहित एक्सप्रैस आज सुबह जैसे ही 10:18 मिनट पर पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं:5 पर पहुंचने लगी तो उससे पहले ही अचानक उक्त रेलगाड़ी स्टेशन से मात्र 400 मीटर की दूरी पर एक कांटे पर पटरी से उतर कर डीरेल हो गई तथा जब तक रेलगाड़ी का चालक गाड़ी को ब्रेक लगाता, तब तक गाड़ी घसीटती हुई लगभग 60 से 70 मीटर तक आगे चली गई। उक्त रेलगाड़ी के डीरेल होने से जहां रेलवे अधिकारियों में हडक़म्प मच गया, वहीं रेलगाड़ी में सफर कर रहे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और गाड़ी रुकते ही आनन-फानन में रेलगाड़ी में सवार सभी यात्री अपने बच्चों एवं बजुर्गों सहित रेलगाड़ी से तुरंत नीचे उतर गए तथा इस हादसे में बाल-बाल बच जाने पर यात्रियों ने महामाई का शुक्रिया अदा किया।

 

     गौरतलब है कि पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं:4 पर जबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रैस रेलगाड़ी खड़ी होने के चलते गोवाहाटी से चलकर जम्मूतवीं की ओर जाने वाली रेलगाड़ी संख्या नं:15651 को सुबह 10:18 बजे प्लेटफार्म नं:5 पहुंचने का सिंग्नल मिला था, जिसके चलते लोहित एक्सप्रैस रेलगाड़ी का चालक रेलगाड़ी को प्लेटफार्म नं:5 पर ला रहा था कि इसी बीच जैसे ही रेलगाड़ी रेल कांटे को पार कर रही थी तो पहले गाड़ी की इलैक्ट्रिक पावर सही सलामत कांटा पार गई तथा उसके पश्चात रेल पावर के ठीक पीछे लगी एस.एल.आर ट्राली (गार्ड कम दिव्यांग बोगी) अचानक पटरी से उतर गई और जब तक रेलगाड़ी का चालक ब्रेक लगाता गाड़ी घसीटती हुई लगभग 60 से 70 मीटर तक आगे चली गई, गनीमत यह रही कि रेलगाड़ी की गति बेहद कम होने के चलते इस हादसे में सभी रेलगाड़ी बाल-बाल बच गए। वहीं हादसे की सूचना पाकर रेलवे अधिकारियों, जी.आर.पी पुलिस व रेलवे सुरक्षा बल (आर.पी.एफ) में हडक़म्प मच गया और वह तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति को संभाला।

 

कंदरोड़ी से इंजन मंगवाकर बाकी बोगियों को किया अलग:
रेल हादसे के पश्चात रेलवे अधिकारियों ने सर्वप्रथम पहले रेलगाड़ी की इलैक्ट्रिक पावर को अलग किया और उसके पश्चात दुर्घटना रिलीफ ट्रेन को मौके पर बुलाकर डीरेल हुई रेलगाड़ी की बोगी को पटरी पर लाने का कार्य शुरू किया,लेकिन रेलगाड़ी की सभी बोगियां साथ लगी होने के चलते कर्मचारियों को कड़ी मशक्त करनी पड़ रही थी। जिसके चलते कंदरोड़ी से इंजन को मंगवाकर पहले हादसाग्रस्त रेलगाड़ी की शेष सुकशल सभी बोगियों को उक्त एस.एल.आर ट्राली से अलग किया और उसके पश्चात पटरी से उतरी बोगी पटरी पर लाने का कार्य आरम्भ किया। जिसके चलते 3-4 घंटे की कड़ी मशक्त के बाद उक्त पटरी से उतरी बोगी को पटरी पर चढ़ाकर और उसे आगे स्टेशन पर लाया गया।

 

रेल हादसे के बाद विभिन्न राज्यों से आने वाली कई रेलगाडिय़ां हुई प्रभावित:
PATHANKOT :  (RAJINDER RAJAN, BUREAU CHIEF) पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर लोहित एक्सप्रैस रेलगाड़ी की बोगी के पटरी से उतरने के बाद नई दिल्ली से चलकर पवित्र धाम माता वैष्णों देवी को जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रैस को भी इसकी मार झेलनी पड़ी और वह अपने निर्धारित समय से करीब 11 बजे की बजाएं अढ़ाई घंटे की देरी से अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई, वहीं रेलगाड़ी संख्या नं:12477 जामनगर-माता वैष्णों देवी सुपरफास्ट रेलगाड़ी को भी मुकेरियां रेलवे स्टेशन व रेलगाड़ी संख्या नं:12919 इंदौर-माता वैष्णों देवी मालवा सुपरफास्ट को दसुहा रेलवे स्टेशन पर रोके रखा गया तथा समाचार लिखे जाने तक वह  पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर नही पहुंच पाई थी।

ड्राइवर को दौड़ कर बोगी के पटरी से उतरने की बावत दी जानकारी: हादसे के समय उक्त ट्रैक के पास से निकल रहे एक श्रमिक महेश पासवान ने बताया कि जब वह ट्रैक के समीप से गुजर रहा था तो उसने देखा कि उक्त ट्रेन का एक डिब्बा ट्रैक से उतर कर ट्रैक के साथ जमीन पर घसीटता जा रहा है तो उसने दौड़ कर इंजन के चालक को इसकी बावत शोर मचाते हुए जानकारी दी। जिसके चलते ड्राइवर की ओर से तुरंत ट्रेन को रोका गया। जिससे एक बड़ा हादसा घटित होने से बच गया।
जोरदार झटके के साथ यात्रियों में मची हडक़म्प: रेलगाड़ी के कोच बी-1 में सवार कटिहार (बिहार)से माता
वैष्णों देवी कटरा जा रहे तीर्थ यात्रियों ललन, शम्भू व ए.सी कोच न:ए-1 में सवार गोरखपुर निवासी डा.रजत जयसवाल ने बताया कि अचानक चलती ट्रेन में जोरदार झटके लगे, जिसके चलते यात्रियों में हडकम्प मच गया। जिसके बाद एक दम से ट्रेन रुक गई। उन्होंने नीचे आकर देखा तो सारी स्थिति का पता चला।
यात्रियों को भारी सामान उठा कर प्लेटफार्म पर जाना पड़ा: उक्त हादसा पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन से 400 मीटर की दूरी पर हुआ था। जिसके चलते यात्रियों को प्लेटफार्म पर भारी सामान के साथ पंहुचने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यात्री भारी भरकम सामान सिरों पर उठाए अपने बच्चों के साथ जाते दिखाई दिए। इस बीच कई यात्री पहले से ही प्लेटफार्म न:4 पर खड़ी जबलपुर-जम्मूतवीं एक्सप्रैस रेलगाड़ी में जम्मू जाने के लिए पहुंच गए और अपना सामान उक्त ट्रेन में रख कर जम्मू की ओर रवाना हो गए।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply