DOABA TIMES LATEST : जिला प्रशासन महिलाओं को सम्मान के साथ आत्म निर्भर बनाने के लिए वचनबद्ध: डिप्टी कमिश्नर

– ई-रिक्शा की ट्रेनिंग लेने वाली पहले बैच की 29 महिलाओं का प्रशिक्षण हुआ पूरा
– ट्रेनिंग लेने वाली महिलाओं के लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया हुई शुरु
होशियारपुर, 27 फरवरी (ADESH)
डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि जिला प्रशासन महिलाओं को सम्मान के साथ आत्म निर्भर बनाने के लिए वचनबद्ध है। इसी कड़ी में जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से घर-घर रोजगार मिशन के अंतर्गत जरु रतमंद व दिव्यांग महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए पहले चरण की ई-रिक्शा ट्रेनिंग संपन्न हो गई है, जिसके पहले बैच में 29 महिलाओं को 16 दिन का ई-रिक्शा चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग पूरी करने के बाद सभी महिलाओं में आत्म विश्वास व उत्साह और बढ़ा है और अब वे पहले से भी ज्यादा उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि अब इन महिलाओं के ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को शुरु  कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत आर.टी.ए. विभाग की ओर से महिलाओं के लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए शिविर भी लगया गया है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से यह प्रयास किया गया है, जिसमें सक्षम महिला, सक्षम समाज कार्यक्रम के माध्यम से जरु रतमंद महिलाएं खासकर बेरोजगार विधवा, दिव्यांग, तलाकशुदा महिलाएं, एक्स सर्विसमैन की लडक़ी व पोती के अलावा स्वतंत्रता सेनानी की पोती आदि को ई-रिक्शा का लाभ दिया जाएगा ताकि वे सम्मान के साथ अपने पैरों पर खड$़ी हो सकें। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के लिए भी हाल ही में 32 महिलाओं का इंटरव्यू लिया गया है।


श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि इस योजना को लेकर महिलाओं ने काफी दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा प्रदान करने के लिए बनाई गई योजना जरु रतमंद महिलाओं को पैरों पर खड़ा करने में सहायक साबित होगी।

Advertisements

उन्होंने बताया कि जिन भी महिलाओंं को ई-रिक्शा दिया जाएगा उन्हें इसे चलाने की नि:शुल्क ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस अवसर पर जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी श्री कर्म चंद, कैरियर काउंसलर श्री आदित्या राणा, प्लेसमेंट अधिकारी श्री मंगेश सूद भी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply