आज जिला आधिकारियों की तरफ से ब्लाक नरोट जैमल सिंह के अलग -अलग स्कूलों का दौरा

जिला आधिकारियों की तरफ से ब्लाक नरोट जैमल सिंह के अलग -अलग स्कूलों का दौरा
दौरे उपरांत नेशनल अचीवमेंट सर्वे के संबंध में की ब्लाक नरोट जैमल सिंह के स्कूल मुखियों के साथ मीटिंग
पठानकोट, 19 जुलाई: (राजिंदर राजन ब्यूरो )
जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर की तरफ से ब्लाक नरोट जैमल सिंह के सप्रस रकवाल, सप्रस गज्जू जगीरा, सप्रस दत्याल छोड़ियां, सप्रस झेला आमदा शकरगढ़, सप्रस झेला आमदा गुरदासपुर, सप्रस फूलपुर समेत अलग -अलग स्कूलों का दौरा किया गया।

दौरे उपरांत जिला आधिकारियों की तरफ से बीपीईयो कार्यालय नरोट जैमल सिंह में बीपीईयो रिशमां देवी की अगुवाई में ब्लाक के समूह स्कूल मुखियों और पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के साथ रखी गई मीटिंग में मुख्य तौर पर शामिल हो कर नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण, पीजीआई इंडैक्स, लाइब्रेरी लंगर और अलग -अलग प्रोजेक्टों के बारे विचार चर्चा की।
मीटिंग में जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन, क्लर्क जिला शिक्षा कार्यालय पठानकोट तरूण पठानिया और जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी विशेष तौर पर शामल हुए।

मीटिंग दौरान डी.ई.यो. (ऐली.शि) बलदेव राज ने संबोधन करते जिले के प्राइमरी विंग के अध्यापकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण संबंधी विस्तार में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह सर्वेक्षण स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता, शैक्षणिक गतिविधियों के साथ सम्बन्धित सामग्री और सुविधाओं, स्कूल प्रबंधन और स्कूलों के समाज में छोड़े गए प्रभाव के बारे होगा।
उन्होंने बताया कि नवंबर महीने में होने वाले नेस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से अगस्त, सितम्बर और अक्तूबर महीने के पहले हफ्ते दौरान अभ्यास पेपर लिया जाएगा। जिस के अंतर्गत नेस की तर्ज पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में तीन पड़ावों में अभ्यास किया जायेगा। इस उपरांत जब भी नेस होगा उसी दिन राज्य भर के हरेक स्कूल और विद्यार्थियों पर आधारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पेस) करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि नेस के अंतर्गत राज्य के चुनिंदे स्कूलों में सर्वेक्षण होगा जबकि पेस राज्य के हरेक स्कूल और विद्यार्थी को अपने घेरे में लेगा।
उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि विभाग की तरफ से तैयार किये गए नमूनों की प्रश्नावली जिले के हरेक स्कूल तक पहुंचाईं जा चुकी है। जिस के अंतर्गत ही नेस की योजनाबद्ध ढंग के साथ तैयारी की जायेगी।
न्होंने अध्यापकों में नेस संबंधी जागरूकता पैदा करने के लिए विधियों के बारे भी बताया। इस मौके पर एचटी अजय महाजन, एचटी रकेश सैनी, एचटी राजेश कुमार, कार्यकारी सीऐचटी राजेश शर्मा, बीएमटी दीपक सैनी, बीएमटी बिसंभर दास, अनुराधा, रुचि पठानिया, सरिता सैनी, सीनियर सहायक नरेश कुमार, एमआईएस कोआरडीनेटर पंकज शर्मा समेत अन्य उपस्थित थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply