PTK : पीजीआई इंडैक्स की तरह नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में भी नंबर एक रहेगा पंजाब

जिला पठानकोट में नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारियां मुकम्मल

आज होगा 175 स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण
पठानकोट, 11 नवंबर (राजिंदर राजन ब्यूरो  ) 12 नवंबर को देश भर में केंद्र सरकार की तरफ से किए जा रहे नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की सभी तैयारियां जिला पठानकोट में मुकम्मल हो गई हैं। सर्वेक्षण संबंधी समूह अमले को पूरी तरह के साथ सर्वेक्षण कंडक्ट करवाने की जानकारी दी जा चुकी है। इन शब्दों का प्रगटावा जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी जसवंत सिंह और जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के लिए चुने गए स्कूलों में किए गए प्रबंधों का जायजा लेते हुए किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिला पठानकोट में 175 स्कूलों का नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के लिए केंद्र सरकार की तरफ से चयन किया गया है। विभाग की तरफ से 175 स्कूलों में हर तरह के प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और सर्वेक्षण करवाने वाले सभी अमले को पूरी तरह के साथ प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला भर के स्कूलों के अंदर अध्यापकों की तरफ से विद्यार्थियों को इस सर्वेक्षण संबंधी भेजे गए अभ्यास पेपरों से लगातार अभ्यास करवाया गया है।

तीसरी, पांचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा का होगा सर्वेक्षण।

Advertisements
Advertisements
Advertisements

उप जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी राजेश्वर सलारीया और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने बताया कि तीसरी, पांचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा के होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में सरकारी, प्राईवेट और एडिड स्कूलों के विद्यार्थियों को भी इस बार शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला पठानकोट के सर्वेक्षण के लिए चुने 175 स्कूलों में 94 सरकारी स्कूल, 9 एडिड स्कूल, 11 सैंट्रल गवर्नमैंट स्कूल और 61 प्राईवेट स्कूल शामिल हैं। परीक्षा में प्रश्न पत्र बहु -विकल्पी होंगे। तीसरी और पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों के पास से गणित, भाषा और ईवीएस से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों से सामाजिक विज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेज़ी विषय से सम्बन्धित पर्सन पूछे जाएंगे।

Advertisements

पीजीआई इंडैक्स की तरह नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में भी नंबर एक रहेगा पंजाब

Advertisements

जिला आधिकारियों ने कहा कि जिस तरह अध्यापकों की मेहनत की बदौलत से पीजीआई इंडैक्स में पंजाब ने शिक्षा के क्षेत्र में नंबर एक स्थान हासिल किया है उसी तरह ही नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण में भी पंजाब नंबर एक स्थान हासिल करेगा। सभी ही अध्यापकों की तरफ से बहुत ही मेहनत के साथ विद्यार्थियों को इस सर्वेक्षण की तैयारी करवाई गई है।
फोटो कैपशन:- जिला शिक्षा अधिकारी नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण संबंधी बातचीत करते हुए।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply